How to Learn Python Programming Language in Hindi

How to Learn Python Programming Language in Hindi


दोस्तों क्या आपको भी प्रोग्रामिंग पसंद है और क्या आप इस फील्ड़ मे beginner है और आप अपना करियर प्रोग्रामिंग के कम्पटीटिव वर्ल्ड मे स्टार्ट करने चाहते है

तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं क्योंकि यहाँ आपको Python programming language से रिलेटेड बहुत साड़ी जानकारी मिलने वाली है जिसे पढने के बाद आप भी अच्छी तरह Python programming language सिख पाएंगे


Python Programming Language

What is Python Program - Python Program क्या है।


क्या आप बिगनर के तोर पे आप पाइथन लर्निंग के रिसोर्स ढूंढ रहे है अगर हाँ तो आज के इस आर्टिकल मे मैं आपको बताऊंगा Python programming language कैसे सीखे या How to learn Python language।

दोस्तों आज हम आपको स्टेप by स्टेप बताएगे आप पाइथन लैंग्वेज कैसे सीख सकते है वह भी एक दम बेसिक से एडवांस लेवल तक और इसकी शुरुआत मे सबसे पहले आपको यह बतादे पाइथन एक इम्पोर्टेन्ट और पॉपुलर लैंग्वेज है। (Python in hindi)


जिसका यूज़ डेटा साइंस वेब डेवलपिंग सॉफ्टवेयरइं जीनियरिंग गेम्स डेवलपमेंट और आटोमेशन जैसी फील्ड मे होता है। (पाइथन क्या है)

अब इन सारी फील्ड़ का नाम सुनकर आपके दिमाग मे यह सवाल आया होगा क्या python लैंग्वेज सीखना काफ़ी मुश्किल होता है। (Python kya hai )

लैंग्वेज सीखने के लिए आपको मोटिवेटेड तो रहना ही होगा लेकिन यह language सीखना आपके लिए उतना भी मुश्किल नही होगा जितना बाकी पॉपुलर लैंग्वेज सीखना हुआ करता है। (Python language kya hai)

अगर आप step by step ऍप्रोच लेंगे तो यह आपके लिए ज्यादा आसान होता जाएगा अगर अब आप यह जानना चाहते है। (What is python)


Python Program में कितना समय लगता है?



पाइथन सीखने मे कितना कितना टाइम लग जाता है तो इसका आंसर देना थोड़ा सा मुश्किल है क्योंकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कुछ हद तक स्पोकन लैंग्वेज सीखने जैसे ही होता है।

यही इसे आप जितना सीखते जाएंगे उतना ही और ज्यादा सीख के त्यार होती जाएंगे हा बैसे यह जरूरी हैकी आप थोड़े ही टाइम मे सिंपल बट फंक्शनल पाइथन कोड लिखना सीख जाएंगे और आगे तो यह प्रोसेस चलता ही रहेगा।

अब सवाल यह उठता है की python के लिए आप त्यारी कहा से शुरू करें तो इस प्रॉब्लम का सलूशन Geeks for Geeks के पास है। (Python kya hai)

जो आपके हेल्प के लिए कुछ फ्री और पेड रिसोर्सस लेकर आया है और आर्टिकल मे आगे हम इन रिसोर्सस के बारे मे भी जानने बाले है और आपके साथ Python programming language से रिलेटेड इंट्रेस्टिंग थिंग्स भी शेयर करने बाले है।

इसलिए आप पाइथन के बेसिक क्लियर करना चाहते है तो आपके लिए Geeks for Geeks का यह फ्री कोर्स अवेलेबल है। (पाइथन क्या है )

आप इस लिंक पर जाकर सारी डिटेल जान सकते है (Link:-https://practice.geeksforgeeks.org/) पाइथन एक हाईलेवल की और बहुत ही पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।


पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्पेसिफिकली python3 सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री की सभी रिवॉल्यूशनरी टेक्नोलॉजीज के साथ-साथ वेब डेवलपमेंट और मशीन लर्निंग एप्लीकेशन में भी यूज होती है।

क्या पाइथन को एक दम बिगिनिंग से सीखा जा सकता है बिना किसी कोडिंग एक्सपीरियंस के।


हाँ बिलकुल अगर आप इस फील्ड़ में विनर है तो भी पाइथन लैंग्वेज आपके लिए सूटेबल है अगर आप एक्सपीरियंस प्रोग्राम है तो आपके लिए भी यह लैंग्वेज सूटेबल रहेगी।

चलिए यह तो समझ में आ गया कि पाइथन एक फ्लेक्सीबले, पॉपुलर और इंडिमांड लैंग्वेज है लेकिन फिर भी इसे सीखने का स्ट्रांग रीजन क्या है।

यानि बिगनरस को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्यों सीखनी चाहिए इसका जवाब तो आपको उन एप्लीकेशंस और ऑर्गेनाइजेशंस के बारे में जानकर  ही मिल जाएगा जो पाइथन का यूज करती है।

और ऐसी फेमस एप्लीकेशंस है (GUI based desktop applications )जी यू आई बेस्ट डेस्कटॉप एप्लीकेशंस यानी कि गेम एंड साइंस (Web frameworks and applications)  वेब फ्रेमवर्क्स एंड एप्लीकेशन्स , इंटरप्राइस एंड बिज़नेस एप्लीकेशंस,ऑपरेटिंग सिस्टम लैंग्वेज डेवलपमेंट एंड प्रोटोटाइपिंग।

और ऐसी टॉप ऑर्गेनाइजेशंस टो पाइथन लैंग्वेज का यूज करती है वह है गूगल जिसे कंपोनेंट्स ऑफ गूगल spider-and सर्च इंजन मे इसका यूज़ होता है।

याहू मैप, यूट्यूब,मोजिला,ड्रॉपबॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट यानि पाइथन लैंग्वेज का यूज बहुत से इंपोर्टेड एप्लीकेशन और बहुत सी टॉप कंपनीज में होता है।

ऐसे में अगर आप भी पाइथन वर्ल्ड मे बिगनर रूप में एंट्री लेना चाहते हैं ताकि खुद को इस टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में एक अच्छी पोजीशन पर जगह दिला सकें।

तो आप geeks फॉर गीक्स के पाइथन फाउंडेशन  लेवल कोर्स को चेक आउट कर सकते हैं और अगर अभी भी आप कुछ ऐसे स्ट्रांग पॉइंट्स जानना चाहते हैं जो आपको पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की वैल्यू और इम्पोर्टेंस बता सके।

तो आपको यह बात जरूर जान देनी चाहिए अभी पाइथन लैंग्वेज सबसे ज्यादा यूज होने वाली मल्टीपरपज हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनी हुई है।

पाइथन ऑब्जेक्ट और प्रोसीजरल पैराडाइगम्स मे प्रोग्रामिंग एलो करती है पाइथन प्रोग्राम जनरेली जावा जैसी other प्रोग्रमिंग लैंग्वेज से छोटे होते हैं इसलिए इसमे प्रोग्रामर्स को कम टाइप करना पड़ता है।

इसलिए प्रोग्राम उसको कम टाइप करना पड़ता है और इस लैंग्वेज की इनडीटेशन रिक्वायरमेंट इसे ऑल टाइम रीडएबल बनाती है।

पाइथन लैंग्वेज का यूज ऑलमोस्ट सभी टैक्स ज्वाइंट कंपनीस जैसे गूगल, अमेजॉन, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ड्रॉप बॉक्स और उबर कर रहे हैं।

पाइथन की सबसे बड़ी सस्ट्रेंथ इसके पास स्टैंडर्ड लाइब्रेरी का यूज कनेक्शन होना है जिसका यूज इन सब में हो सकता है मशीन लर्निंग GUI एप्लीकेशन like kivy, tkinter, pyQt etc।

वेब फ्रेमरवर्कस लाइक django जिसका यूज़ यूट्यूब इंस्टाग्राम ड्रापबॉक्स करते है।

इमेज प्रोसेसिंग लाइक ओपनसीवी पिल्लो, वेब स्क्रैपिंग यूजिंग स्क्रैपी एंड सेलेनियम, टेस्टिंग  फ्रेमवर्क मल्टीमीडिया साइंटिफिक कंप्यूटिंग और टेक्स्ट प्रोसेसिंग एंड मेनी मोर।

और जब आप यूट्यूब चैनल्स पर विजिट करते हुए अक्सर यही ढूंडा करते है कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए बेस्ट  रिसोर्सस कौन से है।


तो आप गीक्स फॉर गीक्स के पाइथन चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको पाइथन और other कंप्यूटर साइंस के बारे लेटेस्ट इंफो मिल सके।

और साथ मे इंटरव्यू एक्सपीरियंस प्रॉब्लम सॉल्विंग वीडियोस जैसा और भी बहुत कुछ आप एंजॉय कर सके और जैसा की वीडियो में पहले ही जाना था कि पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मशीन लर्निंग में भी यूज़ की जाती है।


तो आप इसके बारे में जाने के लिए क्यूरियस भी जरूर होंगे क्योंकि मशीन लर्निंग ही तो फ्यूचर ऑफ टेक्नोलॉजी है।

तो ऐसे मे अगर आप मशीन लर्निंग फाउंडेशन लर्न करना चाहते हैं तो आप गीक्स फॉर गीक्स के  मशीन लर्निंग फाउंडेशन विथ पाइथन कोर्स को भी चेकउट कर सकते हैं।


इस कोर्स के फीचरस है:-


(1) ट्रेनिंग सर्टिफिकेट.
(2) कंप्लीमेंट्री एक्सेस to ML बेसिक कोर्स worth Rs.1499.
(3) 6 month एक्सेस टू रिकॉर्डेड लाइव लेक्चर.
(4) प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग जो आपकी रिज्यूमे में star ऐड कर दे.
(5) रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन पर based two प्रोजेक्ट्स जिनमे
•मेजर प्रोजेक्ट (Major Project)
•माइनर प्रोजेक्ट (Minor Project)
(6) केगाल पर डेटा साइंटिस्ट कैसे वर्क करते हैं इसकी अंडरस्टैंडिंग।


आखिर मे :-

तो इस कोर्स के key फीचर से आपको अंदाजा तो हो ही गया होगा लेकिन फिर भी अगर आपको क्लेअर्ली बताते है की इस कोर्स से आप क्या सीखेगे।

डाटा साइंस रिलेटेड पाइथन टूल्स मशीन लर्निंग रियल लाइफ प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए एम एल मॉडल की एप्लीकेशन और kaggle और इससे पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को स्टार्ट से सीखने के लिए geeks for geeks एक अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है इसलिए आप एक बार इस वेबसाइट पर विजिट जरूर करें।



Post a Comment

0 Comments