What is B.Sc Forestry course with full information in hindi?

What is B.Sc Forestry course with full information in hindi?


अगर आपको एडवेंचर अच्छा लगता है और आप एनवायरमेंट के प्रति कंसर्न भी रखते हैं साथ ही आउटडोर एक्टिविटीस को भी आप  बहुत पसंद करती है तो आप केमिस्ट्री फील्ड में अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं।


क्योंकि तरह का करियर प्लान बनाकर आप एनवायरमेंट को प्रिजर्व करने में भी अपना कॉन्ट्रिब्यूशन दे सकेंगे और एडवेंचरस रूटीन को भी एंजॉय कर पाएंगे और इस पर्पस पूरा करने के लिए बहुत अच्छा अंडरग्रैजुएट कोर्स है बीएससी फॉरेस्ट्री (BSC Forestry) और आपको यह पता होना चाहिए कि आजकल बीएससी फॉरेस्ट्री कंप्लीट कर चुके कैंडिडेट की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने लगी है।


वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट,फॉरेस्ट डिपार्टमेंट,नेशनल पार्क्स और सेंचुरिज में ऐसे ग्रेजुएट की जरूरत होती है जो एनवायरमेंट की प्रोबेशन से रिलेटेड डिसीजंस लेने में हेल्प कर सके और एनवायरमेंट वाइल्डलाइफ और कंजर्वेशन में इंटरेस्टेड हो तो ऐसे में  फारेस्टरी  सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करके आपको अच्छे करियर ऑप्शंस मिल सकते हैं।


इसलिए इस कोर्स के बारे मे आपको पूरी डिटेल जरूर लेनी चाहिए और आज हम इस आर्टिकल मे  आपको आप बीएससी फॉरेस्ट्री कोर्स की कंप्लीट जानकारी देने बाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है B. Sc Forestry course in hindi के बारे मे।


फारेस्टरी स्टडीज का मेन पर्पस ऐसे सिस्टमस और फ्रेम वर्क को तैयार करना होता है जिनसे फारेस्ट रिसोर्सेज और सप्लाईज को कंटिन्यू रखा जा सके और नॉन रिन्यूएबल सोर्सेस को खत्म होने से रोका जा सके इस अंडर ग्रेजुएट कोर्स मे आपको फॉरेस्ट्री और इस से रिलेटेड फिल्ड की थ्योरिटीकल और प्रैक्टिकल नॉलेज प्रोवाइड कराई जाएगी।


ताकि आफ फॉरेस्ट्री प्रोफेशनल कि तरह फारेस्ट रिसोर्सस को मैनेज करना है फॉरेस्ट और फारेस्टस सप्लाईज को कंजर्व करने जैसी डूटीज को अच्छी तरीके से समझ सके और जरूरत पड़ने पर इंप्लीमेंट भी कर सके।











Post a Comment

0 Comments