Dabur Dashmularishta Benefits in Hindi - दशमूलारिष्ट के फायदे?

Dashmularishta Benefits in Hindi - दशमूलारिष्ट के फायदे?

दोस्तों दशमूलारिष्ट के बारे में बताने से पहले सबसे पहले मैं आपको एक डाउट क्लियर कर देना चाहता हूं जो अधिकतर लोगों के मन में भी चलता है।

और वह यह समझते हैं कि दशमूलारिष्ट केवल महिलाओं के लिए ही है लेकिन ऐसा नहीं है दशमूलारिष्ट को कोई भी ले सकता है चाहे वह महिला हो या पुरुष इसके अंदर जो भी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है (Dashmularishta Benefits in Hindi)।

उसमें कुछ भी ऐसी जड़ी बूटियां नही है जिसका उपयोग केवल महिलाओं के लिए हो इसके अन्दर जितने भी प्रकार की जड़ी बूटियां है उसका उपयोग महिला और पुरुष सभी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपको बताना भी जरूरी था।( Dashmularishta ke fayde)

तो कौन कौन बीमारी में हम दशमूलारिष्ट का सेवन करके अपनी बीमारी को ठीक कर सकते हैं किस तरह से हम दशमूलारिष्ट का इस्तेमाल करें।

जिससे हमारी बीमारी ठीक होगी कब तक यानी कितने समय तक और कितनी मात्रा में दशमूलारिष्ट का इस्तेमाल करना है क्या इसके कोई नुकसान भी हो सकते हैं।(दशमूलारिष्ट के फायदे)

और इसे लेने से पहले हमें क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए यह सारी जानकारी आज मै आपको इस आर्टिकल मे देने बाला हूं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े तभी आपको हर एक बात की सही और सटीक जानकारी प्राप्त होगी तो चलिए शुरू करते हैं।


Dashmularishta Benefits in Hindi - दशमूलारिष्ट के फायदे?

(1) जिन लोगों का दिन प्रतिदिन वजन कम होता जा रहा है उनके शरीर में कमजोरी सी बढ़ती चली जा रही है।

चाहे वह महिला हो या फिर पुरुषों उन लोगो के लिए कहना चाहूंगा कि उनको तीन से छह चम्मच एक कप पानी में दशमूलारिष्ट का खाना खाने के 1 घंटे बाद सुबह और शाम सेवन करने से जो दातुए आपके मल या मूत्र के जरिए बाहर जा रही हैं।

वह जाना बंद हो जाएंगे और आप बहुत जल्दी स्वस्थ और ठीक हो जाएंगे दोस्तों अगर हो सके इसमें आप एक चम्मच शहद भी डालकर इस्तेमाल करोगे तो आपको इसका अत्यधिक फायदा देखने को मिलेगा।

(2)  दशमूलारिष्ट में जो भी जड़ी बूटियां डाली गई है वह हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है जब कोई स्त्री शिशु को जन्म देने के बाद अगर दशमूलारिष्ट का सेवन करती है।

तो वह कई होने वाले रोगों से बच जाती हैं और इसमें उपयुक्त तत्व प्रसव के बाद आने वाली कमजोरी को भी दूर करते हैं।

(3) दोस्तों दशमूलारिष्ट मे ऐसे औषधि गुण होते हैं जो आपको जवां बनाए रखने में मदद करते हैं और आप की बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करने में मदद करते हैं।

(4) जिन लोगों को बलगम वाली खांसी की परेशानी रहती है बेचैनी सी रहती है वह लोग आधा कप गर्म पानी में दशमूलारिष्ट के 3 से 6 चमच डाल के खाना खाने के 1 घंटे बाद अगर इस्तेमाल करते हैं।

तो उनके फेफड़ों में स्वास नली मे यहां भी बलगम जमा है या फिर उन्हें सूजन या एलर्जी की शिकायत है वह भी दूर हो जाएगी इस चीज का वह लोग पूरा फायदा उठा सकते हैं।

(5) दोस्तों दशमूलारिष्ट शरीर को मजबूती प्रदान करने में लाभकारी तो है ही और साथी शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कमजोरी को दूर करने के लिए भी यह काफी फायदेमंद है।

(6) जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है यानी पाचन तंत्र ठीक नहीं है छोटी आते बड़ी आते हैं कमजोर है और पाचन तंत्र ठीक ना होने के कारण हम को भूख न लगना बिना वजह थकान लगना गैस, एसिडिटी, कब्ज ना जाने क्या क्या कई रोग उत्पन्न हो जाते है।

तो मै उन लोगो को यह कहना चाहुँगा की आप बिलकुल भी चिंता मत करिये आप दशमूलारिष्ट का सुबह और शाम गर्म पानी में खाना खाने के 1 घंटे बाद इस्तेमाल करिए तो आप का पाचन तंत्र ठीक रहेगा और आप इन जैसी बीमारियों से आसानी से बच सकते है।

और इसके साथ-साथ दशमूलारिष्ट का नियमित सेवन करने से यह आपके स्टैमिना को भी बडाता है जिससे आपकी शारीरिक ताकत और सहन शक्ति में वृद्धि होती है।

(7)  जिन लोगों का खाना खाने का मन ही नहीं करता उनको खाना खाने की इच्छा सी ही नहीं बनती खाना खाने की अरुचि से ही बनी रहती है।

तो मैं उन लोगों के लिए यह कहना चाहूंगा कि उनको 3 चम्मच दशमूलारिष्ट और 3 चम्मच दुबशासब सुबह-शाम खाना खाने से आधा घंटा पहले लेने से आपको भूख ना लगने की इच्छा जो होती है।

वह ठीक हो जाएगी आपको खुलकर भूख लगेगी और इसके साथ-साथ आपका खाना अच्छी तरह से भी हजम हो जाएगा।


Dabur Dashmularishta side effects - डाबर दशमूलारिष्ट के साइड इफेक्ट्स?

दोस्तों के बात करें इसके साइड इफेक्ट की तो इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन फिर भी अगर इसको लेने के बाद आपको कोई हेल्प इशू लगता है तो आप इसको लेना बंद भी कर सकते हैं या फिर अपने चिकित्सक की सलाह से भी आप इसको ले सकते हैं।


आखिर मे :-

तो दोस्तों आपको Dabur Dashmularishta Benefits in Hindi - दशमूलारिष्ट के फायदे जानकारी आपको कैसी  लगी हमे कमेंट मे जरूर बताएं और जानकारी अच्छी लगने पर इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments