Banocide forte tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Banocide forte tablet uses in hindi: दोस्तों अपने कभी ना कभी बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट (Banocide forte tablet) का नाम तो जरूर सुना होगा आप मे से बहुत लोगो ने इसका Use भी किया होगा और बहुत सारे लोग इसका यूज़ भी करते है।

तो दोस्तों आज मे आपको Banocide forte tablet uses in hindi के बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूं बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट क्या है, बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट कैसे काम करती है, बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट के लाभ क्या है। बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट कैसे यूज़ करे। (Banocide Forte 100mg Tablet Uses in hindi)

Banocide forte tablet के side effect क्या-क्या है बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट का प्रयोग किन किन रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है और Banocide forte tablet का इस्तेमाल कैसे करें इत्यादि।

अगर आप भी Banocide forte tablet Uses in hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। (Banocide Forte 100mg Tablet in Hindi)

Banocide forte tablet in Hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट क्या है?

बैनोसाइड एक कृमिनाशक (Antihelminthic) गुणों बाली एक बेहतरीन एलोपैथिक दवा है और यह एक शैड्यूल-H वर्ग की दवाई है जो आपको टैबलेट और सिरप रूप में दोनों के रूप में मिल जाती है

Banocide forte tablet एंटी-हेल्मिंथिक (anti-helminthic) नामक दवाओं के वर्ग से संबंधित है इसका मुख्य रूप से उपयोग कृमि संक्रमण (worm infestation) और फाइलेरिया (filariasis) के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है

यह फाइलेरिया (filariasis) को उत्पन्न करने वाले परजीवी कीड़े के लार्वा (parasitic worm larvae) और वयस्क दोनों से लड़ने में मदद करता है और साथ ही यह Filariasis, Loiasis और Toxocariaisis, Onchocerciasis जैसी बीमारियों का भी इलाज करता है।

बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट (बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट) को Glaxo Smith Kline Pharmaceuticals Ltd कंपनी द्वारा बनाया गया है यह डायथाइलकार्बामाज़िन (100 मिलीग्राम) के सक्रिय तत्व से मिलकर बनी है इसका उपयोग डॉक्टर क़ी सलाह पर किया जाना चाहिए। (Banocide Forte 100mg Tablet uses in hindi)

Banocide forte tablet price – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की कीमत।

अगर बात करें Banocide forte tablet price क़ी तो इसकी 30 tablets का Price ₹,43.62 है जिसे आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते है नहीं तो आप इसे ऑनलाइन भी परचेस कर सकते है। (Banocide Forte 100mg Tablet in hindi)

TypePriceQuantity
Banocide forte tabletRs, 43.6230 Tablets

Ingridients Of Banocide forte tablet – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट के मुख्य घटक।

Banocide forte tablet में डायथाइलकार्बामाज़िन (100 मिलीग्राम) (Diethylcarbamazine 100 mg) के सक्रिय तत्व मौजूद है। (Banocide Forte 100mg Tablet uses in hindi)

Diethylcarbamazine 100 mg

How Banocide forte tablet works – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट कैसे काम करती है?

बनोसिड फोर्टे टैबलेट एक कृमिनाशक (anthelmintic) दवा है और विशेष रूप से परजीवियों (parasites) के खिलाफ सक्रिय (Active) है। लॉयसिस और लिम्फेटिक फाइलेरिया (loiasis and lymphatic filariasis) के मरीजों को डायथाइलकार्बामाज़िन (diethylcarbamazine) बहुत प्रभावी लगता है। दवा मूल रूप से फैरोसाइटोसिस (ferocytosis) के लिए माइक्रोफिलारिया(microfilariae) को संवेदनशील बनाती है जिससे ल्यूकोसाइट्स (leukocytes) को परजीवी को लक्षित करने और नष्ट करने (target and destroy) की अनुमति मिलती है। (Banocide Forte 100mg Tablet uses in hindi)

Banocide forte tablet benefits in hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट के फायदे।

बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट का इस्तेमाल नीचे दिए निम्न इलाजों के

  • वार्म इंफेक्शन (Worm Infections)
  • फाइलेरिया (Filariasis)

Banocide forte tablet uses in hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट के उपयोग।

निम्न रोगों के उपचार के लिए बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

1. लसीका फाइलेरिया (lymphatic filariasis)

बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट का उपयोग वुचेरेरिया बैनक्रॉफ्टी (wuchereria bancrofti), ब्रुगिया टिमोरी और ब्रुगिया मलयी के कारण होने वाले लिम्फेटिक फाइलेरिया (lymphatic filariasis) की रोकथाम और उपचार में किया जाता है। यह हाथ, पैर या जननांगों की गंभीर सूजन की विशेषता वाली बीमारी है।

2. लोयसिस (loiasis)

बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट (Banocide forte tablet) का उपयोग लोएसिस (loesis) की रोकथाम और उपचार में किया जाता है, लोआ लोआ के कारण आंखों का एक कृमि संक्रमण (worm infestation) होता है जो हिरण मक्खी (deer fly) या आम मक्खी (common fly) के काटने से फैलता है।

3. टोक्सोकेरिएसिस (toxocariasis)

बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट का उपयोग टोक्सोकेरियासिस (toxocariasis) की रोकथाम और उपचार में किया जाता है, एक कृमि संक्रमण (worm infestation) जो आमवाती, तंत्रिका संबंधी और दमा के लक्षण और शायद ही कभी अंधापन का कारण हो सकता है।

4. उष्णकटिबंधीय फुफ्फुसीय ईोसिनोफिलिया (tropical pulmonary eosinophilia)

बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की सिफारिश ट्रॉपिकल पल्मोनरी ईोसिनोफिलिया (tropical pulmonary eosinophilia) के प्राथमिक उपचार के रूप में की जाती है जो वुचेरेरिया बैनक्रॉफ्टी (wuchereria bancrofti) के कारण होता है और रात में लगातार खांसी, कमजोरी, निम्न-श्रेणी के बुखार और बढ़े हुए प्लीहा की विशेषता होती है।

Dosage of Banocide forte tablet in Hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की सामान्य खुराक।

  • बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट की खुराक Doctor (डॉक्टर) द्वारा निर्धारित की जाती है। वे व्यक्ति की आय, लिंग, वजन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं। (Banocide forte tablet uses in hindi)
  • दवा को लेते समय दवा क़ी Expire Date और Tablet के पीछे लिखे दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें।
  • बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट को आपको खाना खाने के बाद लेना है।
  • आमतौर पर बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की 2 टेबलेट लेने क़ी प्रतिदिन सलाह दी जाती। इसे पानी के साथ पूरा निगलना चाहिए। और आपको इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं लेना है।
  • आपको इसकी पूरे दिन में 3 tablet से अधिक क़ी मात्रा नहीं लेनी है।
  • गर्भवती महिलाएं Banocide forte tablet का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  • रोगी की स्थिति या प्रतिक्रिया के आधार पर डॉक्टर (Doctor) इसकी खुराक को बदल देता है।
  • डॉक्टर की उचित सलाह के बिना खुराक में बदलाव से बचना चाहिए।
  • अच्छे परिणाम के लिए दवा को नियमित समय पर ले।

Missed Dose – छूटी हुई खुराक:

अगर आप गलती से Banocide forte tablet की खुराक लेना भूल जाते है तो आप उस खुराक को समय रहते ले सकते है लेकिन दयान रहे अगर आपकी दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है तो आपको दोनों खुराको को एक साथ नहीं लेना है।

Overdose – ओवरडोज:

आपको Banocide forte tablet का ओवरडोज़ नहीं लेना है। यदि आपने बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट क़ी निर्धारित गोलियों से अधिक लिया है तो आपके शरीर पर इसके हानिकारक प्रभाव पड़ने की संभावना है। ओवरडोज़ की स्थिति में अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र डॉक्टर से सलाह करें।

Banocide forte tablet Storage – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट को कैसे स्टोर करें?

  • Store करने से पहले tablet के पैकेट (Packet) पर लिखे निर्देशों को पढ़ें।
  • बच्चों और जानवरों से इस दवा को दूर रखे।

Banocide forte tablet Side Effects in Hindi | बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट के दुष्प्रभाव।

वैसे तो Banocide forte tablet एक सुरक्षित दवा है यदि आप इस दवा का निर्धारित खुराक से अधिक मात्रा में उपयोग करते है तो आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते है बनोसिड फोर्टे100एमजी टैबलेट के कुछ Side इफेक्ट्स नीचे दिए गए हैं।

  • बुखार (फीवर) (Fever)
  • मत्तली (Nausea)
  • चक्कर आना (Dizziness)
  • भूख की कमी (Loss Of Appetite)
  • हेयर लॉस (Hair Loss)
  • सिरदर्द (Headache)
  • वर्टिगो (Vertigo)
  • अस्थिमान्य लिवर फंक्शन टेस्ट (Abnormal Liver Function Tests)

यदि आप किसी भी साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं। और आपके लक्षण लंबे समय तक बने रहते है तो आप अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र में डॉक्टर से संपर्क करें ।

Banocide forte tablet Precautions in Hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की सावधानियां हिंदी में।

  1. यदि आपको Banocide forte tablet से एलर्जी (Alergy) है तो आप इस टेबलेट का सेवन न करें।
  2. गर्भवती महिलाएं इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  3. बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट को तय खुराक से ज़्यादा ना लें।
  4. अगर आपको कोई ह्रदय या लिवर संबंधी समस्या है तो इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  5. यदि आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे है तो आप इसका का यूज़ करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  6. दवा खरीदते समय ध्यान दें की टैबलेट (Tablet) का पैक पहले खुला ना हो।
  7. बनोसिड फोर्टे 100एमजी टैबलेट को लेते समय शराब का सेवन न करें।
  8. बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की ओवरडोज स्थिति में आप इसे लेना बंद कर दें और तुरंत नजदीकी चिकित्सा या डॉक्टर से सलाह परामर्श करें।

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं आपको Banocide forte tablet uses in hindi जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी अगर इसके रिलेटेड आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमे comment बॉक्स मे पूछ सकते है जानकारी अच्छी लगने पर शेयर जरूर करें।

Disclaimer

Note:- हमारी वेबसाइट Aksmartsupport.com में विभिन्न चिकित्सा स्थितियों और उनके उपचार से संबंधित सामान्य जानकारी प्रदान करती है।और ऐसी जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है और इसका मतलब डॉक्टर या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा प्रदान की गई सलाह का विकल्प नहीं है। मरीजों को यहां निहित जानकारी का उपयोग हीथ या फिटनेस समस्या या बीमारी के निदान के लिए नहीं करना चाहिए। निदान और उपचार के बारे में चिकित्सीय सलाह या जानकारी के लिए मरीजों को हमेशा डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Comment