नया Email Id कैसे बनाते हैं – Step by Step in Hindi?

Email id kaise banate hai – email id kaise banaye in hindi?


नमस्कार दोस्तों मेरे नाम AK है स्वागत है आप सब का मेरी वेबसाइट पर दोस्तों आज में आपको Email id kaise banate hai या mobile se gmail id kaise banaye के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन देने वाला हूँ।

दोस्तों आप भी जीमेल अकाउंट बनाना चाहते है क्या आप भी कन्फ्यूज्ड है की gmail id kaise banaye या email id kaise banaye तो ये आर्टिकल आपके लिए बिलकुल सही है.

Email id Kaise banate hai step by step

Friends आपको तो पता ही होगा आज के time में gmail id होने कितना इम्पोर्टेन्ट है क्योंकि आप जब भी नया फ़ोन लेते है तब भी आपको उसमे email id की जरूरत पडती है।

उसमे फर्स्ट टाइम login करने के लिए आपको एक gmail id की जरूरत पडती है इसके अलावा भी आप जब भी playstore से कोई गेम या एप्लीकेशन Save करने जाते है।


वहा भी आपको फर्स्ट टाइम login करने के लिए gmail address की जरूरत पडती है और फ्रेंड्स इसके अलावा भी बहुत सारे काम मे email एड्रेस की जरूरत पडती है

अगर आपको email id banana या gmail id बनाना नही आता तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े दोस्तों आप gmail id बहुत सारे तरीको से बना सकते है आप मोबाइल या कंप्यूटर मे बना सकते है.

Gmail id बनाने के लिए आप gmail application, किसी ब्राउज़र या phone की सेटिंग्स मे जाकर गूगल अकाउंट ऐड कर के बना सकते है.


ऊपर दिए हुए सभी सवालों को मिलाकर दिखा जाए तो हमारे पास एक ही सवाल बनता है वह है. दोस्तों gmail id बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास mobile या लैपटॉप होना जरूरी है।

आप email id को इन तरीको से बना सकते है

पहला आप gmail एप्लीकेशन मे जा कर के बना सकते है दूसरा आप किसी भी ब्राउज़र मे जा कर के बना सकते है तीसरा आप mobile की सेटिंग मे जा कर के बना सकते है।

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने phone ki सेटिंग को open कर लेना है और स्क्रॉले करते हुए नीचे आना है नीचे आपको account & sync दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

  • Click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहा पर आपको सबसे नीचे ऐड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • उसके बाद next पेज पर आपको गूगल का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आपके सामने एक page open होगा।
  • अब आप क्रिएट अकॉउंट पर क्लिक करने के बाद For माइसेल्फ पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको फर्स्ट और लास्ट नेम डालकर next पर क्लिक करना है।
  • Next आपको यहां अपना डेट ऑफ़ बर्थ डालना है उसके बाद आप जेंडर को सेलेक्ट करे और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको google द्वारा कुछ mail दिखाई जाएगी आप उनमे से किसी भी ईमेल एड्रेस को चुन सकते है नही तो आप अपनी मर्जी से खुद का ईमेल एड्रेस बना सकते है।
  • एड्रेस बनाने के लिए आप create your own gmail एड्रेस पर क्लिक करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने पासवर्ड डालने का ऑप्शन आयेगा आप पासवर्ड डाल के नेक्स्ट पर क्लिक करें।


अब यह आपको कुछ परमिशन अलो करने के लिए कहेगा आप उनसभी परमिशन को allow कर दे अब आपका gmail id बन के त्यार हो गया है अब आप इसका यूज़ कही भी कर सकते है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया जरुर सिखा होगा. यदि ऐसा है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे ताकि आगे चलकर हम अपने आर्टिकल में सुधार करके और भी valuable बना सके.

आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने परिवार जनों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का फायदा मिल सके.

आप चाहे तो हमारे दुसरे आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं जिनमे हमने कई और भी टॉपिक्स के ऊपर चर्चा की है और साथ ही उन आर्टिकल्स को भी आप अपने सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं धन्यवाद.

Leave a Comment