How to learn english easily – घर बैठे बैठे आसानी से English कैसे सीखे?

नमस्कार दोस्तों आज हम सीखने बाले है हैं कि आप घर बैठे बैठे कैसे बहुत ही आसानी से अंग्रेजी बोलना,पढ़ना और लिखना सीख सकते हैं।(English पढ़ना कैसे सीखें)

आजकल बहुत सारी पेरेंट्स को तब बहुत ज्यादा दिक्कत होती है जब उनके बच्चों को इंग्लिश में होमवर्क मिलता है और वह अपने पेरेंट्स से पूछते हैं मतलब आपसे पूछते हैं।(English kaise sikhe)

लेकिन आपको अंग्रेजी नहीं आने की वजह से बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है आजकल बहुत सारे स्टूडेंस को भी बहुत ज्यादा दिक्कत होती है।(How to learn english easly)

जब कोई फॉर्म उनके सामने आता है और वह अंग्रेजी में होता है या कुछ पढ़ने के लिए मिलता है और वह अंग्रेजी में होता है।

लेकिन उस समय उन्हें अंग्रेजी नहीं आती है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सारी दिक्कतें होती है।(English kaise sikhe)

लेकिन उस समय उन्हें अंग्रेजी नहीं आती है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सारी दिक्कतें होती है तो चलिए जानते हैं घर बैठे बैठे अंग्रेजी कैसे सीखें।

बहुत सारे बच्चों का हिंदी के प्रति प्रेम उमड़ता हुआ दिखाई देगा वह कहेंगे कि आप अंग्रेजी सिखाना क्यों चाहते हो आप हिंदी सिखाइए और हिंदी को बढ़ावा दिजिये। (English पढ़ना कैसे सीखें)

हिंदी हमारी मातृभाषा है जी हां मैं जानता हूं कि हिंदी हमारी मातृभाषा है लेकिन आपको भी यह जानना बहुत ही जरूरी है।(Ghr बैठे – बैठे english kaise seekhe)

कि हिंदी के अलावा इंग्लिश भी हमारे भारत की ऑफिशियल लैंग्वेज है जिसमे सारे के सारे सरकारी काम होते हैं।

और यदि आप हिंदी के अलावा अंग्रेजी और भी बहुत सारी लैंग्वेज बोलना सीख जाते या पड़ना जान जाते है इसमें बुरी बात नही है इसमें आपका ही फायदा है।

चलिए अब जानते हैं कि घर बैठे आसानी से कैसे अंग्रेजी को बोलना पढ़ना और लिखना सीख सकते हैं या English पढ़ना कैसे सीखें –  घर बैठे English पढ़ना कैसे सीखे।

How to learn english – english kaise sikhe – Step by step in hindi?

1. पहले बुनियादी सीखो (Learn basic first)

जो भी आपको अंग्रेजी या कोई भी भाषा सीखनी हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको जाना होता है उस भाषा की बेसिक ग्रामर आपको पता होना चाहिए।

कि उस भाषा में बेसिक सेंटेंस कैसे बनाए जाते हैं सब्जेक्ट, वर्ब और ऑब्जेक्ट को कहा पर पोजीशन किया जाता है तभी आप अच्छे से उस लैंग्वेज को पाएंगे।

बहुत सारे लोगों को अपने एक गलती करते जरूर देखा होगा और शायद आपने भी वह गलती जरूर की होगी कि बहुत सारे लोग बेसिक की जगह एडवांस ग्रामर पर ध्यान देने लगते हैं।

वह सोचने लगते हैं कि यह कहां पर लगेगा वह कहां पर लगेगा कहीं मैंने गलत तो नहीं लगा दिया यह इसकी सही पोजीशन है।

या फिर नहीं तो इस चक्कर में वह बेसिक सेंटेंस बना ही नहीं पाते तो सबसे पहले मेरी सलाह आप सभी को यही रहेगी।

कि सबसे पहले आप इन चार टॉपिक्स को क्लियर कीजिये  सबसे पहले Tense फिर Voice उसके बाद प्रीपोजिशन और उसके बाद कंजंक्शन।

आपको पता होना चाहिए कि इन चारो टॉपिक्स को किस प्रकार से यूज करते हैं और इन्हें यूज़ करने और सीखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

आप इंटरनेट पर यूट्यूब पर बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से इन्हें सीख सकते है।

2. रोज नए शब्द सीखें (Learn new words daily):- 

जब बेसिक ग्रामर आप सीख जाते हैं उसके बाद सबसे बड़ी दिक्कत आपके सामने आती है शब्दों की आपको शब्दों के मायने नहीं पता होता है।

कि इसे अंग्रेजी में क्या कहते हैं मतलब आपको अपनी वोकैबलरी को ठीक करना होगा अब इसके लिए आपको यही करना होगा।

कि आपको एक नियम बनाना होगा और वह नियम यह है कि आप रोज 10 नए शब्द को सीखेंगे और उन्हें अपने डेली रूटीन में यूज करेंगे।

और जब आप रोज ऐसा करेंगे तो आपको थोड़े दिनों में लगने लगेगा कि आप उन सारे शब्दों की मीनिंग पता है जो आपके आसपास में उपलब्ध है।

और जिसके बारे में आप को जानना जरूरी है हर दिन उन दस शब्दों को अपनी डायरी में जरूर लिखें जिस्से थोड़े ही समय आपकी खुद कि एक वोकैबुलरी त्यार हो जाएगी।

3. ध्यान से सुनो (Listen Carefully)

बेसिक स्ट्रक्चर सीखने और मीनिंग के नॉलेज के बाद जो सबसे इंपोर्टेंट चीज आती है वह होती है सुनना आप को सुनना सीखना होगा।

कि कोई व्यक्ति कैसे बोलता है और उसके रिप्लाई में क्या कहा जाता है तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए।

जब भी आजकल आप कोई हॉलीवुड मूवी देखते हैं तो आप उसे हिंदी डब में देखते हैं अब आपको क्या करना है आपको उस मूवी को अंग्रेजी में ही देखना है।

लेकिन आजकल हिंदी के सबटाइटल साथ में आने लगे हैं आप उसे अंग्रेजी में ही देखिये कह रहे हैं और सुनिए कि वह क्या कह रहे है साथ ही साथ हिंदी के सबटाइटल पढ़िए कि उनका हिंदी मायना क्या होगा।

पहले आप इन चीजों को हिंदी में देखा करते थे लेकिन अब आप ही ने अंग्रेजी में देखना शुरू कर दीजिए क्योंकि आपको बेसिक नॉलेज बहुत अच्छे से हैं।

4. आत्मविश्वास से बोलें (Speak confidently) 

सबसे पहले आप उन लोगों के साथ अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें जिनके सामने आप बहुत ज्यादा कॉन्फ्रेंस फील करते हैं।

और आसानी से किसी भी बात को शेयर कर सकते हैं क्योंकि अंग्रेजी सीखने वक्त सबसे बड़ी दिक्कत यही जाती है जब व्यक्ति नई नई अंग्रेजी बोलना शुरू करते है।

तो उसे  क्रिटिसाइज किया जाता है जिसकी वजह से वह कभी भी कॉन्फिडेंस फील नही कर पाता है और अंग्रेजी सीखना शोड देता है।

Conclusion

दोस्तों यदि आप इन चारो तरीको का इस्तमाल करते है तो आप आसानी से घर बैठे English सीख सकते हैऔर  एक बार फिर से समझा रहा हूं की हिंदी हमारी मातृभाषा भाषा है।

लेकिन English को सीखने से भी बैर ना करें क्योंकि नई लैंग्वेज जब भी आप सीखे है तो उसके साथ आप बहुत कुछ नया सीखते है और जीवन मे आगे बढ़ते है।

दोस्तों English पढ़ना कैसे सीखें – घर बैठे English पढ़ना कैसे सीखे (How to learn english easy)आपको कैसा लगा हमे कमेंट मे जरूर बताएं।

Leave a Comment