Estrafer Xt Tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Estrafer Xt Tablet uses in hindi: दोस्तों अपने कभी ना कभी एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट (Estrafer Xt Tablet ) का नाम तो जरूर सुना होगा आप मे से बहुत लोगो ने इसका Use भी किया होगा और बहुत सारे लोग इसका यूज़ भी करते है।

तो दोस्तों आज मे आपको Estrafer Xt Tablet के बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूं एस्ट्राफर एक्सटी क्या है, Estrafer Xt Tablet कैसे काम करती है,एस्ट्राफर एक्सटी Tablet के लाभ क्या है। एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट कैसे यूज़ करे। (Estrafer Xt Tablets Uses in hindi)

एस्ट्राफर एक्सटी टेबलेट के side effect क्या-क्या है Estrafer Xt Tablet का प्रयोग किन किन रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है और Estrafer Xt Tablet का इस्तेमाल कैसे करें इत्यादि।

अगर आप भी Estrafer Xt Tablet Uses in hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। (Estrafer Xt Tablet in hindi)

What is Estrafer Xt Tablet in Hindi – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट क्या है?

एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट एक OTC दवा है और इसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीदा जा सकता है। एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट में फोलिक एसिड और फेरस फ्यूमरेट होता है फेरस फ्यूमरेट आयरन (Iron) का एक स्रोत (Source) है।

Iron (आयरन) पूरे शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) का परिवहन करता है और लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cells) को बनाए रखता है, जिससे व्यक्ति ऊर्जावान (energetic) महसूस करता है और anemia (एनीमिया) को रोकता है।

Folic Acid न्यूक्लियोटाइड बायोसिंथेसिस (Nucleotide Biosynthesis) से लेकर होमोसिस्टीन के रीमेथिलेशन (Remethylation of homocysteine) तक कई शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है। यह तेजी से कोशिका विभाजन और वृद्धि की अवधि के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

बच्चों और वयस्कों (Adults) दोनों को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने और एनीमिया (anemia) को रोकने के लिए फोलिक एसिड (Folic Acid) की आवश्यकता होती है।

Estrafer Xt Tablet को Systopic Laboratories Pvt Ltd द्वारा बनाया गया है। इसमें विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 मिलीग्राम) और फेरस एस्कॉर्बेट (100.0 मिलीग्राम) के सक्रिय तत्व मौजूद हैं इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए।

Estrafer Xt Tablet price – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट की कीमत।

Estrafer Xt Tablet को आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से भी परचेस कर सकते है नहीं तो आप इसे ऑनलाइन भी परचेस कर सकते है Estrafer Xt की 10 tablet का price ₹,109.90 है यह दवा आपको आसानी से मार्किट मे मिल जाती है।

TypePriceQuantity
Estrafer XtRs, 109.9010 Tablets

Ingridients Of Estrafer Xt Tablet – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट के मुख्य घटक।

Estrafer Xt में विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 मिलीग्राम) और फेरस एस्कॉर्बेट (100.0 मिलीग्राम) के सक्रिय तत्व मौजूद हैं।

Vitamin B9 / Folic Acid: आवश्यक विटामिनों में से एक जो डीएनए (DNA) और अमीनो एसिड (amino acids) संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह बढ़ते बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए आवश्यक है और गर्भावस्था के दौरान इसकी कमी से जन्म दोष हो सकता है।

IRON: आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। यह हीमोग्लोबिन (hemoglobin (Hb) के निर्माण (लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद) के लिए महत्वपूर्ण है। एचबी फेफड़ों से पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह मायोग्लोबिन का भी हिस्सा है जो मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। यह प्रतिरक्षा, कुछ हार्मोन के निर्माण और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Vitamin B9 / Folic Acid / Folate(1.5 Mg) + Ferrous Ascorbate(100.0 Mg)

How Estrafer Xt Tablet works – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट कैसे काम करती है?

एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन का संयोजन होता है, शरीर को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए दो महत्वपूर्ण घटकों की आवश्यकता होती है।

Estrafer Xt Tablet benefits in hindi – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट के फायदे।

एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट एक संयोजन दवा है जिसमें या ‘हेमेटिनिक्स’ मुख्य रूप से एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की कमी) के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह गर्भावस्था में पूरक के रूप में कार्य करता है।

क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर में आयरन (Iron) और फोलिक एसिड की मांग बढ़ जाती है। यह शरीर को नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में भी मदद करता है और हमारे डीएनए को उत्परिवर्तित होने से रोकता है, जिससे कैंसर होता है। एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट 10 में आयरन और फोलिक एसिड (हेमेटिनिक्स संयोजन) होता है।

जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाकर काम करता है। इस प्रकार, एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट 10 का उपयोग विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी और एनीमिया के कम जोखिम से जुड़ा है।

Estrafer Xt Tablet uses in hindi – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट के उपयोग।

निम्न रोगों के उपचार के लिए एस्ट्राफर एक्सटी टेबलेट का उपयोग किया जाता है।

  • आयरन की कमी (एनीमिया) (Iron deficiency (anaemia)

Dosage of Estrafer Xt Tablet in Hindi – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट की सामान्य खुराक।

  • Estrafer Xt Tablet की खुराक Doctor (डॉक्टर) द्वारा निर्धारित की जाती है। वे व्यक्ति की आय, लिंग, वजन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं। (Estrafer Xt Tablet uses in hindi)
  • दवा को लेते समय दवा क़ी Expire Date और Tablet के पीछे लिखे दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें।
  • बच्चों को देने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  • आपको एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट को खाना खाने के बाद लेना है।
  • पानी के साथ आपको इस दवा को लेना है और आपको टेबलेट को तोड़कर या चबाकर नहीं लेना है।
  • आपको इस टेबलेट को दिन 2 बारे से अधिक नहीं लेना है।
  • गर्भवती महिलाएं इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  • रोगी की स्थिति या प्रतिक्रिया के आधार पर डॉक्टर (Doctor) इसकी खुराक को बदल देता है।
  • डॉक्टर की उचित सलाह के बिना खुराक में बदलाव से बचना चाहिए।
  • अच्छे परिणाम के लिए दवा को नियमित समय पर ले।

Missed Dose – छूटी हुई खुराक:

अगर आप गलती से एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट की खुराक लेना भूल जाते है तो आप उस खुराक को समय रहते ले सकते है लेकिन दयान रहे अगर आपकी दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है तो आपको दोनों खुराको को एक साथ नहीं लेना है।

Overdose – ओवरडोज:

आपको एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट का ओवरडोज़ नहीं लेना है। यदि आपने एस्ट्राफर एक्सटी क़ी निर्धारित गोलियों से अधिक लिया है तो आपके शरीर पर इसके हानिकारक प्रभाव पड़ने की संभावना है। ओवरडोज़ की स्थिति में अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र डॉक्टर से सलाह करें।

Estrafer Xt Tablet Storage – एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट को कैसे स्टोर करें?

  • Store करने से पहले tablet के पैकेट (Packet) पर लिखे निर्देशों को पढ़ें।
  • धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • बच्चों और जानवरों से इस दवा को दूर रखे।

Estrafer Xt Tablet Side Effects in Hindi | एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट के दुष्प्रभाव।

यदि आप एस्ट्राफर एक्सटी दवा का निर्धारित खुराक से अधिक मात्रा में उपयोग करते है तो आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते है एस्ट्राफर एक्सटी के कुछ Side इफेक्ट्स नीचे दिए गए हैं।

  • दस्त
  • सूजन
  • भूख में कमी
  • शुष्क मुँह
  • त्वचा के चकत्ते

यदि आप किसी भी साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं। और आपके लक्षण लंबे समय तक बने रहते है तो आप अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र में डॉक्टर से संपर्क करें ।

Estrafer Xt Tablet Precautions in Hindi – एस्ट्राफर एक्सटी की सावधानियां हिंदी में।

  1. यदि आपको एस्ट्राफर एक्सटी से एलर्जी (Alergy) है तो आप इस टेबलेट का सेवन न करें।
  2. गर्भवती महिलाएं इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  3. एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट दवा को तय खुराक से ज़्यादा ना लें।
  4. एस्ट्राफर एक्सटी टैबलेट को लेते समय शराब का सेवन न करें।
  5. अगर आपको कोई ह्रदय या लिवर संबंधी समस्या है तो इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  6. यदि आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे है तो आप इसका का यूज़ करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  7. दवा खरीदते समय ध्यान दें की टैबलेट (Tablet) का पैक पहले खुला ना हो।
  8. Estrafer Xt Tablet की ओवरडोज स्थिति में आप इसे लेना बंद कर दें और तुरंत नजदीकी चिकित्सा या डॉक्टर से सलाह परामर्श करें।
Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं आपको Estrafer Xt Tablet uses in hindi जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी अगर इसके रिलेटेड आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमे comment बॉक्स मे पूछ सकते है जानकारी अच्छी लगने पर शेयर जरूर करें।

Disclaimer

Note:- हमारी वेबसाइट Aksmartsupport.com में विभिन्न चिकित्सा स्थितियों और उनके उपचार से संबंधित सामान्य जानकारी प्रदान करती है।और ऐसी जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है और इसका मतलब डॉक्टर या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा प्रदान की गई सलाह का विकल्प नहीं है। मरीजों को यहां निहित जानकारी का उपयोग हीथ या फिटनेस समस्या या बीमारी के निदान के लिए नहीं करना चाहिए। निदान और उपचार के बारे में चिकित्सीय सलाह या जानकारी के लिए मरीजों को हमेशा डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Comment