Ghar Baithe Business Konsa Kare | घर बैठे बिजनेस कौन सा करें?

Ghar Baithe Business Konsa Kare – घर बैठे बिजनेस कौन सा करें।

Ghar Baithe Business Konsa Kare – आज के समय में घर बैठे बिजनेस करना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है। घर पर बैठकर बिजनेस करना कोई कठिन कार्य नहीं है। भारत में अधिकांश लोग घर पर बैठ कर अपना अच्छा खासा बिजनेस चला रहे हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो घर पर बैठकर बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उन्हें बिजनेस आइडिया नहीं आ रहे हैं। आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने घर पर बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

1. अचार पापड़ का काम।

अचार पापड़ का बिजनेस एक मात्र एक ऐसा बिजनेस है जिसे भारत में लोग सबसे ज्यादा करते हैं। भारत की अधिकांश महिला घर पर बैठकर अच्छा खासा अचार पापड़ का बिजनेस चला रही हैं। इस बिज़नेस में पुरुष भी पीछे नहीं है। अगर आप घर पर बैठकर बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप अचार पापड़ का काम शुरू कर सकते हैं। अचार पापड़ के बिजनेस में आपको थोड़ा बहुत पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है इस बिजनेस की खास बात यह है कि इस बिजनेस के लिए आपको मार्केटिंग की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है।

घर पर बनाए गए अचार को आप अपने पड़ोसी या फिर लोकल सोसाइटी में आसानी से सेंड कर सकते हैं। इसके अलावा आप स्थानीय दुकान में भी घर पर बनाए गए अचार और पापड़ को दे सकते हैं। (Ghar Baithe Business Konsa Kare)

2. बेकरी का बिजनेस।

भारत में समय-समय पर फेस्टिवल चलते रहते हैं और भारतीय लोग बिस्कुट खाने के भी बहुत ज्यादा शौकीन है। भारत में भी अब धूमधाम से सभी का बर्थडे बनाया जाता है और अब बर्थडे में केक काटने की परंपरा भारत में भी तेजी से बढ़ गई है। बेकरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसकी शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं ।अपने घर पर बिस्कुट और केक बनाकर स्थानीय मार्केट में सेल कर सकते हैं या फिर आप अपने पड़ोसियों को सेंल कर सकते हैं। आप बर्थडे पर केक ऑर्डर की भी सर्विस दे सकते हैं।

3. टिफिन सर्विस का बिजनेस।

अगर आपका घर शहर में हो और आपके आस पास कोई पीजी या कॉलेज या फिर किराए में रहने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा है जो आपके शहर में नौकरी करते हो। आप अपने घर पर खाना लोगों को टिफिन सर्विस सुविधा दे सकते हैं। भारत में टिफिन सर्विस सुविधा का बिजनेस काफी अच्छा खासा चलता है।

4. स्कूल ओर कॉलेज को घर पर ट्यूशन पढ़ाने का वर्क।

घर पर ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस भी काफी अच्छा खासा चल जाता है। ट्यूशन पढ़ाने के लिए पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी है। जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे हैं या फिर जिन्होंने इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है वे लोग अपने आसपास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाने के लिए आपके पास खुद का एक कमरा होना चाहिए और वहां पर बैठने की सुविधा होनी चाहिए। ट्यूशन पढ़ाने के बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार का पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। (Ghar Baithe Business Konsa Kare)

5. मोमबत्ती बनाने का काम।

मोमबत्ती बनाने का काम एक ऐसा काम है जिसे आप घर पर बैठकर भी कर सकते हैं। घर पर बैठकर बिजनेस करने का विचार कर रहे हैं तो आप मोमबत्ती का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। मोमबत्ती बनाने के लिए आपको मोम ओर अन्य सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी जो आप अपने स्थानीय बाजार से ले सकते हैं। दीपावली के टाइम में भारत में मोमबत्ती का वजन काफी अच्छा खासा चलता है। आप इस बिजनेस को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।

6. जैम बनाने का काम।

घर पर बैठकर जैन बनाने का काम भी बहुत आसानी से किया जाता है। आप अपने स्थानीय सब्जी मंडी से फलों को खरीद कर ला सकते हैं और अपने स्थानीय मार्केट या आज पड़ोस में सेल कर सकते है। जैम के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीन और अन्य सामान खरीदने के लिए भी पैसे इन्वेस्ट करने होंगे।

7. अगरबत्ती बनाने का व्यापार।

भारत में पूजा पाठ सबसे ज्यादा की जाती है और हर एक पूजा-पाठ में अगरबत्ती का प्रयोग जरूर होता है। भारत में अगरबत्ती की डिमांड मार्केट में हमेशा रहती है। अगर आप घर बैठकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अगरबत्ती का काम शुरू कर सकते हैं और इसके लिए सामान आप अपने स्थानीय मार्केट से खरीद सकते हैं। शुरू में आप थोड़ा पैसे इन्वेस्ट करके इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अपनी डिमांड के हिसाब से अपने अगरबत्ती की बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। (Ghar Baithe Business Konsa Kare)

8. मसाले बनाने का काम।

भारत में घर पर पिसे हुए मसालों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। आप अपने घर पर छोटी सी मशीन खरीद कर और मार्केट से साबुत मसाले खरीद कर और उन्हें अपनी मशीन में पीसकर। स्थानीय मार्केट में जाकर सेल कर सकते हैं या फिर आप अपने आसपास के दुकानदारों को भी दे सकते हैं। भारत में मसालों की डिमांड बहुत ज्यादा है और भारत विदेशों में भी इस डिमांड को पूरा करता है। मसाले का काम हर एक मौसम में चलता है।

9. सिलाई और कपड़े प्रेस करने का बिजनेस।

भारत में अधिकतर लोग से कपड़े सिला कर पहनना पसंद करते हैं। अगर आपको सिलाई कढ़ाई आती है तो आप अपने घर पर कपड़े सिलने का काम कर सकते हैं। भारत में कपड़े सिलने का बिजनेस भी बहुत ज्यादा चलता है क्योंकि इसकी हर मौसम में डिमांड रहती है।

आप अपने स्थानीय टेलर से जाकर भी कपड़े सिलने का आर्डर ले सकते हैं इसके अलावा आप इस बिज़नेस में कपड़े प्रेस करने का काम भी शुरू कर सकते हैं।

10. वेब डिजाइनर का काम।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको इंटरनेट और वेबसाइट की नॉलेज है तो अपने घर पर बैठकर वेब डिज़ाइनर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। भारत में अधिकतर लोग घर पर बैठकर डिजाइनर का काम कर रही है। वेब डिजाइनर बिजनेस के लिए आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे आपके पास लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट का होना बहुत जरूरी होता है। वेब डिजाइन करना कोई मुश्किल भरा काम नहीं है। आप इसे सीख कर भी कर सकते हैं। यूट्यूब पर वेब डिजाइनर की बहुत सारे कोर्स फ्री में उपलब्ध है।

11. प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस

अगर आपके पास एक मोबाइल फोन और इंटरनेट है तो आप अपने घर पर बैठकर प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट लिंक बनाकर उसे शेयर करके प्रोडक्ट को सेल करने का काम कर सकते हैं। भारत में meesho एक ऐसी कंपनी है जिसके सबसे ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवाने का काम लोग करते हैं। आप अपना खुद का एक ई-कॉमर्स स्टोर भी खोल सकते है। (Ghar Baithe Business Konsa Kare)

Conclusion

अब आपको आइडिया मिल गया होगा कि आप अपने घर पर बैठकर कौन कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हमने आपको कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस के बारे में जानकारी दी है। आप हमारे द्वारा बताए गए किसी भी आइडिया को अपना सकते हैं।

Leave a Comment