How to lose belly fat fast – पेट का चर्बी कैसे कम करें?

How to lose belly fat fast – पेट का फैट कैसे कम करें?

क्या आपके साथ भी ऐसा होता हैं कि आप कहीं जाते हैं तो कमरे में पहुंचने के पहले आपका पेट कमरे के अंदर पहुंच जाता है। (how to lose belly fat)


    आप अपने जूता या चप्पल को खड़े होकर देख ही नहीं पाते क्योंकि आपका पेट बीच में आ जाता है और इस बड़े हुए पेट की वजह से आप खाना चाहते हैं तो भी नहीं खा पाते हैं। (पेट का फैट कैसे कम करें)

    क्योंकि आपको अपने पेट के बढ़ने कि  चिंता सताती रहती है अगर हमने आपकी दुखती रग पर हाथ रख दिया है।

    तो प्लीज आप खुद को और दुखी मत करिए क्योंकि हम आपको पांच ऐसे खाने के बारे में बताने जा रहे हैं। (पेट की चर्बी कैसे कम करें)

    जो ना केवल आपका वजन काम करते हैं बल्कि आपकी बॉडी के फैट को भी कम करते हैं और उसके साथी ही आपका पेट भी कम करने में कामयाब हो जाते हैं।(pet ka fat kaise kam kare)

    वह कौन से पांच खाने हैं उसको समझना है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े?

    how to burn belly fat fast – पेट का फैट कैसे कम करें?

    Vegetarian Diet

    (1) दालो का सेवन :-

    अब बात करते हैं पेट को कम करने वाले इन खानों की तो इसमें सबसे पहला नाम आता है दालों काजी हाँ अपने बिलकुल सही सुना है हम खाने वालों की ही बात कर रहे हैं।

    और इन दालो में तूर दाल,मूंग दाल,चना दाल और हर तरह की बाकी दाले शामिल होती है दालो की बात की जाए तो इसमें रेडमीट से वजन के मुकाबले दोगुना प्रोटीन होता है।

    बहुत से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं फाइबर होते हैं जो की बॉडी में आसानी से घुल जाते हैं और उसके साथ ही जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी इसमें होते हैं जो कि सेहत को बहुत अच्छा करते हैं। (How to loose belly fat)

    5 साल तक चली एक स्टडी में खोज कर्ताओं ने पाया है कि खाने में सिर्फ 10 ग्राम सॉल्युबल फाइबर के होने से लोगों के पेट का फैट 3.5 परसेंट तक काम हुआ है।

    और सिर्फ एक कप दाल से ही आपको 14 ग्राम तक का सॉल्युबल फाइबर मिल जाता है अगर हम यह कहें कि दाल दुनिया का बेस्ट सुपर फूड हैं।

    तो हम यरा भी गलत नही होगा और इसीलिए हम आपसे कहेंगे कि अपने पेट को कम करने की कोशिश करिए।

    भूखे रहने की जगह आप अपनी डाइट में दालो को शामिल कीजिए और यह आपका वजन कम करने में मदद करेगा।

    (2) ड्राई Fruits का सेवन :-

    ड्राई फ्रूट या नट्स वह दूसरा खाना है जो कि आपके पेट के फैट को कम करने में मदद करता है जी हां आप में से कुछ लोग कह सकते हैं कि ड्राई फूड्स में बहुत सा फैट होता है।

    लेकिन इसमें जो फैट होता है वह आपकी सेहत के लिए अच्छा ही होता है साथ ही आपकी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को यह कम रखते हैं। (How to lose belly fat fast)

    और आपकी बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को तेज़ कर देते हैं इसका एक फायदा यह भी होता है कि यह आपको लंबे वक्त तक भूख से दूर रखता है।

    मतलव अगर आपको शाम के वक्त भूख लगती है तो आप नट्स खा सकते हैं इससे आपका वजन या पेट भी नही बढ़ेगा और आप अपनी भूख भी मिटा सकते हैं।

    (3) होल ग्रेन फूड का सेवन :-

    होल ग्रेन फूडस भी आपको अपने वजन और पेट को तेजी से कम करने में मदद करते हैं आपको समझना होगा कि होल ग्रेन या पूरे अनाज का कोई अल्टीर्नाटिव हो ही नहीं सकता है।

    यह न केवल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है बल्कि इसमें आपको पर्याप्त कैलोरीस मिलती है जो कि आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।

    इसका फायदा यह होता है कि आप हमेशा ही ऊर्जा से भरे रहते हैं आप अपनी कैलोरीस को तेजी से बर्न करते रहते हैं।

    साथ ही इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जिसके चलते आप अपने पेट के फैट को कम कर पाते हैं आप इस डाइट मे किनुआ,ब्राउन राइस, मक्का और गेहूं के साथी औरस भी ले

    Non-Vegetarian Diet

    (4) अंडे का सेवन :-

    कई लोगों अंडो के बारे में कहते हैं कि इसमें फैट ज्यादा होता है लेकिन यह फैट भी आपकी सेहत के लिए अच्छा ही होता है।

    साथ ही अंडों में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि आपकी मसल बिल्डिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

    और इसके अन्दर कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि सेहत को अच्छा रखने के लिए जरूरी होते हैं और आपके बॉडी फैट को कम करते हैं और आपका पेट भी कम हो जाता है।

    तो अगर आप पेट को कम करना चाहते हैं और आप अंडे खाते हैं तो अंडे खाइए और चाहे तो सफेदी  निकाल कर खाइए और आपको अंडे में फैट बहुत ही कम मिलेगा।

    (5) मछली का सेवन :-

    मछली के बारे में लोगों को गलतफहमी यह है कि इसमें तेल बहुत होता है और उस वजह से यह वेट को बढ़ाती है लेकिन यह सच नहीं है

    भारत में जितनी भी साफ पानी की मछलियां मिलती है लगभग सभी मछलियो में 10% से भी कम बॉडी फैट होता है

    और यह प्रोटीन और जरूरी मिनरल और विटामिन से भरी रहती है इस बजह से जब आप मछली खाते हैं तो आपकी बॉडी का मेटबोलिक रेट और फैट बर्निंग प्रोसेस तेज़ हो जाता है

    लेकिन बजन नही बढ़ता हैं कहने कि जरूरत नही हैं कि यह आपका पेट भी कम करती हैं और इस तरह से बजन कम करने के लिए यह भी एक बेस्ट फूड हैं

    (6) आखिर मे :-

    हमें यकीन है आप इन खानों को अपनी डाइट में शामिल करके अपने पेट और फैट को बिना किसी परेशानी के कम कर सकते हैं और आप अपनी सेहत को काफ़ी अच्छा कर सकते हैं.

    2 thoughts on “How to lose belly fat fast – पेट का चर्बी कैसे कम करें?”

    Leave a Comment