Nobel MR tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, उपयोग, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां। 

Nobel MR tablet uses in hindi: दोस्तों अपने कभी ना कभी नोबेल एमआर टैबलेट (Nobel MR tablet) का नाम तो जरूर सुना होगा आप मे से बहुत लोगो ने इसका Use भी किया होगा और बहुत सारे लोग इसका यूज़ भी करते है।

तो दोस्तों आज मे आपको Nobel MR tablet uses in hindi के बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूं नोबेल एमआर टैबलेट क्या है, नोबेल एमआर टैबलेट कैसे काम करती है, नोबेल एमआर टैबलेट के लाभ क्या है। नोबेल एमआर टैबलेट कैसे यूज़ करे। (Nobel MR tablet Uses in hindi)

Nobel MR tablet के side effect क्या-क्या है नोबेल एमआर टैबलेट का प्रयोग किन किन रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है और नोबेल एमआर टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें इत्यादि।

अगर आप भी Nobel MR tablet Uses in hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। (Nobel MR tablet in hindi)

Nobel MR tablet in Hindi – नोबेल एमआर टैबलेट क्या है?

नोबेल एमआर टैबलेट (Nobel MR tablet) एक कॉम्बिनेशन (combination) दवा है जिसका इस्तेमाल मांसपेशियों में ऐंठन (muscle cramps) के कारण दर्द के इलाज (pain treatment) के लिए किया जाता है यह मांसपेशियों की हलचल (muscle movement) को बढ़ता है और मांसपेशी की ऐंठन से जुड़े दर्द (muscle spasm pain) और पीड़ाओं (pains) से राहत प्रदान करता है।

नोबेल एमआर टैबलेट को Mankind Pharma Ltd द्वारा बनाया गया है। नोबेल एमआर टैबलेट को तीन दवाओं के कॉम्बिनेशन Nimesulide, Tizanidine और Paracetamol से मिलकर बनाया गया है इसका उपयोग डॉक्टर क़ी सलाह पर किया जाना चाहिए। (Nobel MR tablet in hindi)

Nobel MR tablet price – नोबेल एमआर टैबलेट की कीमत।

अगर बात करें Nobel MR tablet price क़ी तो इसकी 10 tablets का Price ₹, 75 है जिसे आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते है नहीं तो आप इसे online भी परचेस कर सकते है। (Nobel MR tablet Uses in hindi)

TypePriceQuantity
Nobel MR tabletRs, 7510 Tablets

Ingridients Of Nobel MR tablet – नोबेल एमआर टैबलेट के मुख्य घटक।

Nobel MR tablet में निमेसुलाइड (100 मिलीग्राम) + पैरासिटामोल (325 मिलीग्राम) + टिज़ैनिडाइन (2 मिलीग्राम) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Nimesulide (100 mg) + Paracetamol (325 mg) + Tizanidine (2 mg)

How Nobel MR tablet works – नोबेल एमआर टैबलेट कैसे काम करती है?

नोबेल एमआर टैबलेट (Nobel MR tablet) एक कॉम्बिनेशन (combination) दवा है जिसका इस्तेमाल मांसपेशियों में ऐंठन (muscle cramps) के कारण दर्द के इलाज (pain treatment) के लिए किया जाता है यह मांसपेशियों की हलचल (muscle movement) को बढ़ता है और मांसपेशी की ऐंठन से जुड़े दर्द (muscle spasm pain) और पीड़ाओं (pains) से राहत प्रदान करता है।

Nobel MR tablet benefits in hindi – नोबेल एमआर टैबलेट के फायदे।

Nobel MR tablet का इस्तेमाल नीचे दिए निम्न इलाजों के लिए किया जाता है।

  • बुखार
  • जोड़ों का दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • बदन दर्द
  • स्पॉन्डिलाइटिस
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • पैर दर्द
  • जोड़ों में सूजन
  • रूमेटाइड गठिया
  • गर्दन दर्द

Nobel MR tablet uses in hindi – नोबेल एमआर टैबलेट के उपयोग।

निम्न रोगों के उपचार के लिए नोबेल एमआर टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

अत्याधिक पीड़ा (Acute Pain)

नोबेल 20 एमजी टैबलेट ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) के कारण तीव्र दर्द (acute pain) से राहत देता है – एक प्रकार का गठिया जो तब होता है जब कार्टिलेज टूट (broken cartilage) जाता है, इसलिए जोड़ों की हड्डियां (joint bones) एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने (to rub) लगती हैं जिस्से जोड़ो में दर्द और जकड़न पैदा होती है।

प्राथमिक कष्टार्तव (Primary dysmenorrhea)

प्राथमिक कष्टार्तव आपके पेट के निचले हिस्से में होने वाला पेट दर्द (stomach pain) है जो मासिक धर्म (Menstrual) के दौरान 90% व्यक्तियों में होता है। नोबेल एमआर टैबलेट मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए काउंटर दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

बुखार (Fever)

बुखार आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है जब तक कि शरीर का तापमान बहुत अधिक न हो या लंबे समय तक बना रहे। Nobel 200 MG Tablet अंतर्निहित कारणों का इलाज किए बिना बुखार से अस्थायी राहत प्रदान करता है।

Dosage of Nobel MR tablet in Hindi – नोबेल एमआर टैबलेट की सामान्य खुराक।

  • Nobel MR tablet की खुराक Doctor (डॉक्टर) द्वारा निर्धारित की जाती है। वे व्यक्ति की आय, लिंग, वजन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए नोबेल एमआर टैबलेट की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं। (Nobel MR tablet uses in hindi)
  • दवा को लेते समय दवा क़ी Expire Date और Tablet के पीछे लिखे दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें।
  • नोबेल एमआर टैबलेट को आपको खाना खाने के बाद लेना है।
  • आमतौर पर नोबेल एमआर टैबलेट की 2 टेबलेट लेने क़ी प्रतिदिन सलाह दी जाती। इसे पानी के साथ पूरा निगलना चाहिए। और आपको इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं लेना है।
  • आपको इसकी एक दिन में 100mg से अधिक क़ी मात्रा नहीं लेनी है।
  • बच्चों को देने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  • गर्भवती महिलाएं Nobel MR tablet का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  • रोगी की स्थिति या प्रतिक्रिया के आधार पर डॉक्टर (Doctor) इसकी खुराक को बदल देता है।
  • डॉक्टर की उचित सलाह के बिना खुराक में बदलाव से बचना चाहिए।
  • अच्छे परिणाम के लिए दवा को नियमित समय पर ले।

Missed Dose – छूटी हुई खुराक:

अगर आप गलती से Nobel MR tablet की खुराक लेना भूल जाते है तो आप उस खुराक को समय रहते ले सकते है लेकिन दयान रहे अगर आपकी दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है तो आपको दोनों खुराको को एक साथ नहीं लेना है।

Overdose – ओवरडोज:

आपको Nobel MR tablet का ओवरडोज़ नहीं लेना है। यदि आपने नोबेल एमआर टैबलेट क़ी निर्धारित गोलियों से अधिक लिया है तो आपके शरीर पर इसके हानिकारक प्रभाव पड़ने की संभावना है। ओवरडोज़ की स्थिति में अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र डॉक्टर से सलाह करें।

Nobel MR tablet Storage – नोबेल एमआर टैबलेट को कैसे स्टोर करें?

  • Store करने से पहले tablet के पैकेट (Packet) पर लिखे निर्देशों को पढ़ें।
  • बच्चों और जानवरों से इस दवा को दूर रखे।

Nobel MR tablet Side Effects in Hindi | नोबेल एमआर टैबलेट के दुष्प्रभाव।

वैसे तो Nobel MR tablet एक सुरक्षित दवा है यदि आप इस दवा का निर्धारित खुराक से अधिक मात्रा में उपयोग करते है तो आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते है नोबेल एमआर टैबलेट के कुछ Side इफेक्ट्स नीचे दिए गए हैं।

  • उल्टी करना
  • मतली
  • ढीली मल
  • त्वचा की लाली
  • पेट या आंतों के अल्सर
  • लीवर एंजाइम में वृद्धि

यदि आप किसी भी साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं। और आपके लक्षण लंबे समय तक बने रहते है तो आप अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र में डॉक्टर से संपर्क करें ।

Nobel MR tablet Precautions in Hindi – बैनोसाइड फोर्टे टैबलेट की सावधानियां हिंदी में।

  1. यदि आपको Nobel MR tablet से एलर्जी (Alergy) है तो आप इस टेबलेट का सेवन न करें।
  2. गर्भवती महिलाएं इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर क़ी सलाह अवश्य ले।
  3. Nobel MR tablet को तय खुराक से ज़्यादा ना लें।
  4. अगर आपको कोई ह्रदय या लिवर संबंधी समस्या है तो इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  5. यदि आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे है तो आप इसका का यूज़ करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  6. दवा खरीदते समय ध्यान दें की टैबलेट (Tablet) का पैक पहले खुला ना हो।
  7. नोबेल एमआर टैबलेट लेते समय शराब का सेवन न करें।
  8. नोबेल एमआर टैबलेट की ओवरडोज स्थिति में आप इसे लेना बंद कर दें और तुरंत नजदीकी चिकित्सा या डॉक्टर से सलाह परामर्श करें।

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं आपको Nobel MR tablet uses in hindi जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी अगर इसके रिलेटेड आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमे comment बॉक्स मे पूछ सकते है जानकारी अच्छी लगने पर शेयर जरूर करें।

Disclaimer

Note:- हमारी वेबसाइट Aksmartsupport.com में विभिन्न चिकित्सा स्थितियों और उनके उपचार से संबंधित सामान्य जानकारी प्रदान करती है।और ऐसी जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है और इसका मतलब डॉक्टर या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा प्रदान की गई सलाह का विकल्प नहीं है। मरीजों को यहां निहित जानकारी का उपयोग हीथ या फिटनेस समस्या या बीमारी के निदान के लिए नहीं करना चाहिए। निदान और उपचार के बारे में चिकित्सीय सलाह या जानकारी के लिए मरीजों को हमेशा डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Comment