Website Hosting Meaning in Hindi and Complete Guide

Website hosting क्या है – Website hosting meaning in Hindi?

Hello friends आप सब का स्वागत है मेरी वेबसाइट पर दोस्तों आज हम बात करने बाले है Website hosting meaning in hindi के बारे मे आइए जानते है।


Web hosting एक ऐसी सर्विस है जो आपकी website को इंटरनेट पर physical लोकेशन प्रोवाइड करती है।(website hosting kya hai)।

वेब होस्टिंग कि हेल्प से ही हम अपनी site को इंटरनेट पर दुसरो को देखने के लिए अवेलेवले कर पाते है वेब होस्टिंग वह जगह है यहां आपकी सारी फाइल्स, फोटोज और वीडियोस store रहती है।(website hosting meaning in hindi)।

Web hosting service provider आपकी वेबसाइट के data को अपने server पर मेन्टेन करता है और उस टेक्नोलॉजी को भी मैनेज करता है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट से कनेक्ट करती है।


वेबसाइट को एक स्पेशल कंप्यूटर पर host या store किया जाता है जिसे server कहते है जब इंटरनेट यूजर किसी भी site पर visit करना चाहता है तो उन्हें ब्राउज़र मे उस साइट का एड्रेस या डोमेन name टाइप करना होता है। (वेबसाइट होस्टिंग इन हिंदी)।

Computer फिर उस वेबसाइट सर्वर से जुड़ जाता है और उस साइट के वेब पेज ब्राउज़र कि हेल्प से यूजर तक पहुंचा दिया जाता है।(website hosting in hindi)।

Web hosting के बिना किसी भी वेबसाइट को नही बनाया जा सकता है आशा करता हु web hosting kya hai | website hosting meaning in hindi आपको समझ आ गया होगा।

Types of website hosting services।

Web hosting services तीन प्रकार कि होती है आपकी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बहुत से web hosting प्रोवाइडर अवेलेबल है किस तरह के सर्वर कि आपको और आपके बिज़नेस कि जरूरत है।

आपका बजट क्या है किस टाइप कि service web होस्ट ऑफर कर रहा है जनरेली चार तरह क़ी होस्टिंग सर्विसेज अवेलेबल है।

Shared web hosting

Shared web hosting:- एक web सर्वर पर बहुत सारे लोगो क़ी वेबसाइट को एक साथ चलाया जाता है यहां पर जो वेबइट्स है।

वह एक कम्यूटर के रिसोर्सस को इस्तेमाल करती है जैसे प्रोसेसर स्टोरेज और Ram जब सारी websites मिलकर एक ही कंप्यूटर पर काम करेगी तो वह शेयर्ड सर्वर कहलाता है।

जानी एक कंप्यूटर को सभी वेबसाइट मिलकर इस्तेमाल कर रही है इसका एक नुकसान भी है अगर कभी किसी साइट्स पर load ज्यादा हो जाता है।

तो सभी sides बंद पड़ सकती है या उनकी स्पीड डाउन हो सकती है अगर ट्रैफिक क़ी बात करें तो यह बहुत ज्यादा इंटरनेट ट्रैफिक को हैंडल नही कर पाती है।

Virtual private server

Virtual private server:- इसे short मे VPS भी कहते है यहां पर एक सर्वर को वर्चुअली कई टुकड़ो मे बाँट दिया जाता है जैसे क़ी आपके घर के अलग अलग कमरे होते है।

पर्टिकुलर वेबसाइट को एक पार्ट दि दिया जाता है लेकिन यहां पर जो मेन सर्वर होता है वह एक ही होता है लेकिन यह शेयर्ड होस्टिंग के मुकाबले ज्यादा ट्रैफिक हैंडल कर सकती है और उससे अच्छी भी होती है।

Dedicated web hosting

Dedicated web hosting:- यह सबसे महंगी होती है क्योंकि यहां पर एक सर्वर आपकी एक वेबसाइट को हैंडल करने के लिए मिलता है।


जब आप इसे परचेस करते है तो इसके सारे रिसोर्सस आपकी वेबसाइट के लिए ही है आपकी website पर कितना भी ट्रैफिक यह उसे handle कर सकती है।

जो बड़ी बड़ी वेबसाइट्स है जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट यह सभी डेडिकेटेड होटिंग का ही use करती है लेकिन इसकी किमत बहुत ज्यादा होती है अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा traffic है तो आप इस होस्टिंग का use कर सकते है।

Conclusion:-

आशा करता हुआ आपको Website hosting meaning in hindi आपको जरूर समझ आया होगा अगर इसके रिलेटेड आपके मान मे कोई सवाल है तो आप हमे comment box मे पूछ सकते है

जानकारी अच्छी लगने पर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें आप चाहे तो हमारे दुसरे आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं जिनमे हमने कई और भी टॉपिक्स के ऊपर चर्चा की है और साथ ही उन आर्टिकल्स को भी आप अपने सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं धन्यवाद

Leave a Comment